Jaipur

जयपुर पुराने और नए का जीवंत संगम है। राजस्थान की राजधानी, जयपुर की राजधानी को लंबे समय तक राजपूत राज्यों द्वारा प्रशासित किया गया था और सत्रहवीं शताब्दी ईस्वी में एक व्यवस्थित शहर के रूप में बनाया गया था। दिल्ली और आगरा के साथ, जयपुर स्वर्ण त्रिभुज को फ्रेम करता है, जो देश के सबसे प्रसिद्ध यात्री सर्किट में से एक है।

पुराने शहर के साथ डिवाइडर और एंट्रीवे के साथ एक रमणीय गुलाबी टिंट, जयपुर के दृश्यों पर चित्रण के साथ सुशोभित, गुलाबी शहर प्रभावी रूप से यह पता लगाता है कि अपनी पुरानी विश्व अपील को कैसे रखा जाए। आमेर किला और जंतर मंतर, यूनेस्को विश्व विरासत स्थलों के एक जोड़े के लिए घर, कई भव्य गढ़, शाही निवास, अभयारण्य और ऐतिहासिक केंद्रों का घर है। जयपुर पड़ोस के बाज़ारों के साथ अतिप्रवाह के लिए भरा हुआ है, जहाँ आप आस-पास के श्रमसाध्य काम और निकरानाक्स की खोज कर सकते हैं, जो आप चाहते हैं। शहर के जाने माने बाज़ारों में बापू बाज़ार, त्रिपोलिया बाज़ार और जोहरी बाज़ार शामिल हैं। जयपुर अपने पड़ोस के पोषण के लिए बहुत उल्लेखनीय है और सबसे प्रसिद्ध व्यंजन घेवर, प्याज़ कचौरी और दाल बाटी चूरमा शामिल हैं।

भारत के सबसे बड़े शहरी समुदायों में से एक, जयपुर को इसी तरह सभी अत्याधुनिक विलासिता और ग्रह पर रिसॉर्ट्स के साथ सभी अत्याधुनिक विलासिता के लिए घर दिया जाता है। शहर में एक वैश्विक हवाई टर्मिनल है और यह रेल और सड़क से बहुत जुड़ा हुआ है। मेट्रो, पास के ट्रांसपोर्ट, साझा टुक-टुक, ऑटो-रिक्शा और टैक्सी एग्रीगेटर अनुप्रयोग जिनमें उबेर और ओला शामिल हैं, शहर में ड्राइव के मुद्दे का ध्यान रखते हैं। असाधारण शहरीकृत जेब को देखने के लिए यह बहुत ही पेचीदा है और खरीदारी क्षेत्रों ने गढ़ों और शाही आवासों को चमकाने के लिए ठंडा किया है।

शानदार संरचनाएं, साहसी झगड़े की कहानियां, चकाचौंध वाले गढ़ और शाही निवास, और बहुआयामी चरित्र, जयपुर कुछ समय के लिए भारतीय उपमहाद्वीप के सबसे चमकदार सामाजिक रत्नों में से एक रहा है। अपने पड़ोसियों के लिए जाने जाने वाले व्यक्तियों को आमंत्रित करने के साथ, जयपुर वॉयर्स के लिए बहुत सारे विकल्प प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *